Wednesday, March 16, 2016

I.A.S बनने में हैं ये 8 बाधाएं, क्या आप पार कर सकते हैं?

दोस्तों हमारी कोशिश है कि हम आपको फ्री में बेहतरीन गाइडेंस और प्रमाणिक नोट्स उपलब्ध कराएं. इसके लिए हम लगातार कोशिश कर रहे हैं. आप भी इस बात को अच्छी तरह से जानते होंगे कि सफल वही होता है जो रणनीति बनाकर आगे बढ़ता है. IAS का  किला फतह करना चाहते हैं तो  कुछ खास बातों को ध्यान रखना होगा. ये वहीं खास बातें हैं जो सफलता के लिए सबसे बड़ी बाधा है. इन्हीं बातों को शिवा ठाकुर शिवा जी ने अपनी फेसबुक वॉल पर पोस्ट किया है. हम उनकी वॉल से इस पोस्ट को साभार लेकर आपके सामने पेश कर रहे हैं. क्योंकि शिवा जी का ये पोस्ट पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि महंगी कोचिंग करने से कोई आईएएस नहीं बनता आईएएस बनने के लिए 8 बाधाओं को पार करना बेहद जरुरी है. शिव जी का लेख हम नीचे हू-ब-हू दे रहे हैं. ये समझिए ये 8 बिन्दू नहीं हैं, बल्कि IAS बनने के लिए वो 8 बाधाएं हैं जिसे हर कोई पार नहीं कर पाता है. आपसे अनुरोध है कि पढ़ने के बाद इस लेख को अपने तक ही सीमित ना रखेंं, नीचे फेसबुक शेयर का बटन दबाकर उन दोस्तों को भी बताएं जो IAS बनने का सपना लिए जी रहे हैं. आपका एक शेयर किसी को IAS बना सकता है. बड़े-बुजुर्गों ने वैसे कहा भी है... कर भला तो हो भला.

धन्यवाद

शिवा ठाकुर जी का लेख हू-ब-हू पढ़िए.

अगर आप सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको कोचिंग की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो सेल्फ असेस्मेंट से भी एग्जाम क्लियर कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि एक रणनीति बनाएं उसी के अनुसार अपनी तैयारी करें.खासकर समय की कमी को देखते हुए सवालों को हल करने की प्रैक्टिस करें. ऐसे ही कुछ टिप्स जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे.

1.
इकोलॉजीएंवायरमेंटआर्ट और कल्चर पर करना होगा फोकस: कैंडिडेट्स को इकोलॉजीएंवायरमेंटआर्ट और कल्चर पर फोकस करना होगा. इन सभी टॉपिक्स की अच्छे से तैयारी करनी होगी खासकर इनकी स्टडी के लिए ऐसे नोट्स बनाएं जिनमें विषय को विस्तार से समझाया गया हो.

2.
सही किताबों का करें चयन: कई किताबों को पढ़ने से अच्छा है एक ऐसी क्व़ॉलिटी की किताब पढ़ें जिससे आपके बेसिक कॉंन्सेप्ट क्लियर हो जाएं.

3. 
नोट्स की लें मदद: टॉपिक्स की अच्छे तरीके से पढ़ाई के लिए जरूरी है कि आप उससे जुड़े नोट्स बनाएं.नोट्स की मदद से आप सिलेबस को एक नजर में रिवाइज कर सकते हैं.

4.
मॉक टेस्ट पेपर से करें तैयारी: स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट पेपर और पिछले सालों के पेपर्स से से तैयारी कर सकते हैं. मॉक टेस्ट से तैयारी कर आप अपनी स्पीड तो बढ़ा ही सकते हैं बल्कि इसकी मदद से सवालों को जल्दी हल करने की समझ भी बढ़ती है.

5.
अपने बेसिक रखें क्लियर: कैंडिडेट्स को बदले हुए पैटर्न के अनुसार अपने बेसिक क्लियर करने होंगे. सिविल सर्विस प्री एग्जाम के लिए काफी कम महीने बचे हैं इसलिए कैंडिडेट्स को बेसिक पर काफी मेहनत करनी होगी.

6.
नियमित रूप से पढ़ें अखबार: उम्मीदवारों को एग्जाम में सक्सेस पाने के लिए अच्छे से और रोजाना 2-3 अखबार को पढ़ना चाहिए. अखबार से देश-दुनियाखेल,सिनेमा जगत की जानकारी तो मिलती ही है साथ ही संपादकीय से अधिकतर विषयों के बारे में विस्तार से पता चलता है.

7.
एनसीईआरटी की किताबों को जरूर पढ़ें: सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेट्स को एनसीईआरटी की किताबें जरूर पढ़नी चाहिए. आप इन किताबों से शॉर्ट नोट्स भी बना सकते हैं.

8.
रटने से अच्छा है विषय को समझें: अगर आप किसी विषय को रट रहे हैं तो आप कुछ समय बाद भूल जाएंगे इसलिए घटनाओं के विश्लेषण करने की आदत डालें. इससे आप उसे हमेशा याद रखेंगें. इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं और घटनाओं के आगे और पीछे के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर विश्लेषण कर सकते हैं.


NOTE:-लेख आपको पसंद आया हो तो नीचे फेसबुक शेयर का बटन जरुर दबाएं.


21 comments:

  1. Kya ba vale IAS ban sakte hai?

    ReplyDelete
  2. Ias me height requirment h ya nahi?

    ReplyDelete
  3. क्या 12 वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों आईएएस का फार्म भर सकते है।

    ReplyDelete
  4. ias me graduation me kya karna chahiye for example BA, Bcom, Btech

    ReplyDelete
  5. Sir mera 12th mai 63% hai or 10th mai 70%hai kya mai IAS ki tayari kr sakte hai coaching lekar.

    ReplyDelete
  6. Sir ips me girls obc ki kaam se kaam kitni height honi chahiye.ips ke exam me math aur english ka bhi exam hota hai ya sirf hindi ka hi.

    ReplyDelete
  7. Very nice sir it's a village ke student ko Apna Sapna pura karne mein madat milegi

    ReplyDelete
  8. Sir graduate student ke liye ias banne ke liye kitna samay lagta hai
    Full jankari degeye kya hindi medium ke student ke liye english medium me ias ki tayari karna bahut kathin hai

    ReplyDelete
  9. Kya ias karne ke liye height jyada hona






    jaroori ha
    i

    ReplyDelete
  10. Kya ba karke IAS ban sakte hai

    ReplyDelete
  11. Kya Ias banane k liye height jaruri h sir plz reply me

    ReplyDelete
  12. Sir merit height jyada nhi hai kya mai PCs ban sakti hu

    ReplyDelete